Skip to main content

Development of computer

कंप्यूटर का विकास (Development of computer)
कंप्यूटर के विकास की प्रक्रिया सन 1946 के बाद से आज तक लगातार चल रही है ! जैसे -जैसे इलेक्ट्रॉनिक पुर्जे का विकास होता गया वैसे -वैसे कंप्यूटर के विकास में नया चरण प्रारम्भ होता गया !
 कंप्यूटर की पीढ़ीया  (generation of computer)
प्रथम इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का निमार्ण  1946 में किया गया ! इसके बाद वर्तमान समय के computer  तक जो भी सुधार हुए ,उन्हें चार भाग में बटा गया है !
प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर(first generation computer ) 
1946 में  USA में पेंनिस्लवेनिया विश्वविद्यालय में इनिओक नाम का इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर स्थापित किया गया ENIAC का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटेड एंड केलकुलेटर था !इस कंप्यूटर को जे .पी.इंकर्ट और जॉन डब्लू.माचली की टीम ने बनाया था !
 इनिओक के बाद सन 1951 में यूनिवर्सल एकाउंट कम्पनी के लिये इंकर्ट-माचली ने UNIVAC नाम का कंप्यूटर बनाया !उसके बाद IBM 701 और IBM 605 नामक कंप्यूटर बनाए गए !

दिउतीय पीढ़ी के कंप्यूटर(Second generation computer)
 विलियम शाकली नाम के वैज्ञानिक ने सन 1948 में BELL प्रयोगशाला में ट्रजिस्टर नाम के इलेक्ट्रॉनिक पुर्जे का अविष्कार किया जिस का प्रयोग Second generation computer में किया गया ! इस पीढ़ी के कंप्यूटर को चलाना आसन था !
 Second generation computer मुख्य थे  - UNIVAC 1108 , RCA 501, IBM 700,1401,1620,7094,C.D.C.1604 और ICC-1901 !

Third generation computer

इस कंप्यूटर में ट्रजिस्टर की जगह I.C इंटीग्रेटड सर्किट का प्रयोग किया गया  ! यह अनेक कॉम्पोनेटका कार्य अकेला कर सकती थी !यह पहले कंप्यूटर की तुलना में छोटा हो गया था इस पीढ़ी  के कंप्यूटर में हई  लेवल   
 लेग्वेज जेसे फोरट्रनआदि का प्रयोग होने लगा था !
इस पीढ़ी के मुख्य कंप्यूटर थे -I.C.L-2903,C.P.C-1700

Fourth generation computer

सन 1974 में कंप्यूटर में सर्वाधिक विकास हुआ !इस में I.C के स्थान पर मिक्रोप्रोससर का प्रयोग किया गया !
इस कंप्यूटर में हिंदी ,अंग्रेज़ी,भाषा,व चित्र बनान,साउंड बनना आदि कार्य किया जाता था ! यह कंप्यूटर बिना खराब हुए कई दिन तक कार्य कर सकते थे !
इस पीढ़ी के कंप्यूटर  इस प्रकार थे -                                                                                                       COMMANDOR-PET , DCM-TANDY ,Z.X..SPCTRUM,IBM-PCआदि 

Fifth generation computer

आज विशव में कंप्यूटर को और वकसित करने का प्रयास जरी है , अब तक कंप्यूटर सोच -समझकर निर्णय लेने 
में असमर्थ ह !अज के वैज्ञानिक कंप्यूटर को कृतम बुद्धि के प्रयोगे के दुआरा सोच -समझक निर्णय लेने में सूक्ष्म बनाना चहाते है !जापान के वैज्ञानिक ने इस योजना को knowledge informatio processing system नाम दिया है !  

Comments

Popular posts from this blog

Computer Virus

computer virus  वर्तमान में सामान्य कंप्यूटर user के कंप्यूटरों में वायरस के कारण समस्या उत्पन्न होती रहती है ! इस के कारण कभी कंप्यूटर स्क्रीन पर विभिन प्रकार की अक्रती या चिन्ह प्रदर्शित होते रहते है , अथवा कंप्यूटर अन्दर ही अन्दर कुछ प्रोग्रमिंग  करते रहते है , जिस के कारण user को अपने डेटा को खोना पड़ता है ,और जिस से user हार्ड डिस्क में से डेटा को एक्सेस नही कर पता है ! what is computer virus कंप्यूटर virus कुछ निर्दाशो का ऐसा शक्तिशाली प्रोग्राम होता है , जो अपने तरीके से कंप्यूटर को चलता है ,ये virus किसी भी समान्य कंप्यूटर से जुड़ जाता है ! कंप्यूटर virus का प्रमुख कार्य केवल कंप्यूटर मेमोरी से डेटा को ख़त्म destroy करना होता है तथा सम्पर्क में आने वाले सभी प्रोग्रामो को संक्रमित करना होता है , तथा virus कंप्यूटर प्रणाली को बन्द कर देता है !  History of virus  बतया जाता है की पाकिस्तान में रहने वाले दो भाइयो ने virus प्रोग्राम बनाया था ,उन दोनों ने सी - अशर व सी -ब्रेंन नाम के virus बनये थे ,इन दोनों में से सब से चर्चित         सी -ब्रेंन रहा था !  Symptoms o