Skip to main content

Components to Information Technology

Components-

Information विशव की धुरी है ! सम्पूर्ण विशव सूचनाओ के इर्द-गिर्द ही मंडरा रहा है !सूचनाओ का अपना एक विस्तृत स्थान है ,सूचनाओ की कोई सीमा नही होती है ! इन विभिन्न प्रकार की सूचनाओ को प्राप्त करने के लिए प्रयोग में लाये जाने वाली तकनीक Information Technology  कहलाती है ! सूचनाओ को एक स्थान से दुसरे स्थान पर भजने के लिए नये प्रयोग हो रहे है ! डाक सेवा , टेलीफ़ोन ,रेडियो , एव उपग्रह संचार प्रणाली इन्ही प्रयत्न का परिणाम है !  
Information Technology के प्रमुख components है - Hardware & software

Hardware

कंप्यूटर के सभी भाग जिन्हें हम छु व देख सकते है ,हार्डवेयर कहलाते है ! कंप्यूटर के बहार व अंदर के सभी भाग ,कंप्यूटर की input व output यूक्तिया आदि सभी हार्डवेयर है !
वे युक्तियाँ (Devices),जो कंप्यूटर को चलाये जाने के लिये अवश्यक है ,Standard Devices कहलाती है ; जैसे-की -बोर्ड ,फ्लापी ड्राइव ,हार्डडिस्क आदि एवम् इन  Devices के अतिरिक्त वे  Devices जिनको कंप्यूटर से जोड़ा जाता है ; जैसे - माउस , प्रिंटर, आदि Peripheral devices कहलाती है ! Standard Devices व Peripheral devices दोनों मिलकर जो सिस्टम बनती है हार्डवेयर कहलाते है !

Software

कंप्यूटर व उस से जुडी device से कार्य   करने के लिये software का प्रयोग किया जाता है ! इन्हे देखा नही जा सकता है ! कंप्यूटर भाषा में बनाया जाता है , कंप्यूटर पर कार्य करने के लिये एक विधि एवम् व्यवस्थित निर्देशओ के समहू को progrem या softwaer कहते है ! 

Hardware & Its Functioning

Hardwaer को तीन भगा में बाटा गया है -
1. Input Unit
2.Output Unit
3.Central Processing Unit

1.Input Unit 

इनपुट यूनिट user से data और Instruction को Accept कर, उन्हें प्रोसेस करने के लिये प्रोसेसिंग यूनिट को पास कर देता है ! प्रोसेसिंग यूनिट Instruction के आधार पर Data को Process करता है !
 कंप्यूटर सिस्टम में Data और Instruction को किसी input device के माध्यम से input किया जाता है !
input device सबसे पहले input किए गए डेटा  और instruction को 0 और 1 यानी Binary रूप में Convert करता है ! और फिर उन्हें Memory में input कर देता है ! 

2.Output Unit

आउटपुट यूनिट प्रोससे हुए data व Information  को देखता है ,जो CPU दुआरा भेजा जाता है ! जब Information Monitor स्क्रीन पर show होती है ! तो उसे Information की Soft copy कहते है ,तथा जब Information  को printer के दुआरा print करते है ,तो उसे Hard copy कहते है ! Output Dvice का प्रयोग कंप्यूटर दुआरा Proces कये गए data और instruction व Information अथवा result और कंप्यूटर में स्टोर किये गए डेटा को प्रदर्शित करने के लिये क्या जाता है ! Monitor और Printer सर्वाधिक लोकप्रिय व प्रचलित output device है !

3.Central Processing Unit

Central Processing Unit input यूनिट दुआरा प्राप्त instruction के आधार पर Data को Process क्र परिणाम को output यूनिट को भेज देता है ! डेटा को प्रोसेस करने से पूर्व प्रोसेसिंग यूनिट यह भी निर्णय लेता है की कौन -सा Instruction, Arithmetic Unit है या Logical  Unit है ! CPU का प्रमुख कार्य Procesing Jobs को  पूरा करना है ! छोटे कंप्यूटर के processing यूनिट में साधारण एक ही प्रोसेसर होता है ; जबकि बड़े कंप्यूटर को processing यूनिट में एक से अधिक प्रोसस्सोर्स हो सकते है , जिसमे अलग -अलग  दए गए प्रोसेस Execute किए जाते है !

Type Of Input Devices

 वे deviceजिनकी सहायता से कंप्यूटर को Instruction भेजी जाती है , input devices कहलाती है !
Mouse, Tracker Ball, Joystick, Hand-Heid Terminal, Microphone आदि input devices है !

key-Board :- कंप्यूटर का Key-Board एक सामान्य टाइपराइटर के Key - Board के समान होता है ,परन्तु इस में  'किज' की संख्या अधिक होती है! इस Key -board पर काम करना आसन होता है ! यदि कसी key को आधा सेकंड से दबाय रखे तो वह अपने आप दोहराने  लगती है ! की -बोर्ड दुआरा भेजा जाने वाला डेटा 0 तथा 1 बिट में बदल कर दो प्रकार से CPU में जाता है !इस आधार पर की -बोर्ड दो प्रकार के होते है ! Serial-key board , Parallel-key board !

Mouse :-  इसे मिक्रोमाउस भी कहते है ! माउस प्लास्टिक के चूहे के आकार का होता है ! पर्सनल कंप्यूटर के साथ उपयोग में आने वाले माउस में एक ball लगी होती है ! इस के Axis पर दो चक्के होते है ! जैसे-जैसे माउस को ड्राइंग पर घुमया जाता है , वैसे-वैसे कर्सर स्क्रीन पर घूमता है ! 

Tracker Ball , Joystick , Microphone, 

 Type of output devices :- 

VISUAL DISPLAY UNIT , CRT MONITER , LCD MONITER ,  PRINTERS

Comments

Popular posts from this blog

Computer Virus

computer virus  वर्तमान में सामान्य कंप्यूटर user के कंप्यूटरों में वायरस के कारण समस्या उत्पन्न होती रहती है ! इस के कारण कभी कंप्यूटर स्क्रीन पर विभिन प्रकार की अक्रती या चिन्ह प्रदर्शित होते रहते है , अथवा कंप्यूटर अन्दर ही अन्दर कुछ प्रोग्रमिंग  करते रहते है , जिस के कारण user को अपने डेटा को खोना पड़ता है ,और जिस से user हार्ड डिस्क में से डेटा को एक्सेस नही कर पता है ! what is computer virus कंप्यूटर virus कुछ निर्दाशो का ऐसा शक्तिशाली प्रोग्राम होता है , जो अपने तरीके से कंप्यूटर को चलता है ,ये virus किसी भी समान्य कंप्यूटर से जुड़ जाता है ! कंप्यूटर virus का प्रमुख कार्य केवल कंप्यूटर मेमोरी से डेटा को ख़त्म destroy करना होता है तथा सम्पर्क में आने वाले सभी प्रोग्रामो को संक्रमित करना होता है , तथा virus कंप्यूटर प्रणाली को बन्द कर देता है !  History of virus  बतया जाता है की पाकिस्तान में रहने वाले दो भाइयो ने virus प्रोग्राम बनाया था ,उन दोनों ने सी - अशर व सी -ब्रेंन नाम के virus बनये थे ,इन दोनों में से सब से चर्चित         सी -ब्रेंन रहा था !  Symptoms o